Search This Blog

Saturday, December 3, 2011

एक चोरी, एक फरेब-4

वारदात असल में एक जख्म की तरह होती है. वक्त के साथ सूखता है. जिसके साथ घटना हुई, वो दिन-रात की मसरूफियत में उलझता है, जिन लोगों का इंटरेस्ट होता है, वो डाइवर्ट होने लगता है. लेकिन पांच करोड़ की चोरी, जिसमें न चोर का पता, न रकम बरामद, बातें उठनी तो लाजिमी थी. फिर भी पुलिस की खाल बहुत मोटी होती है. अखबारों में खबर मुख्य पेज से सरककर अंदर के पेज पर चली गई. फिर कुछ पंक्तियों में सिमटने लगी. वारदात को तकरीबन डेढ़ महीना हो चुका था. अब अजय कालरा अस्पताल से निजात पाकर घर आ चुके थे. हालांकि डॉक्टर्स ने उन्हें बता दिया था कि किस्मत ने साथ दिया है, बच गए हैं. अब जरा सा भी दबाव दिल बर्दाश्त करने की स्थिति में नहीं है.
पुलिस ने डेढ़ महीने बाद पहली बार वारदात के सिलसिले में अजय कालरा का बयान लिया. इस बयान ने पुलिस के छक्के छुड़ा दिए. पुलिस की कहानी रेत की इमारत तक ढह गई. अजय कालरा के पास इस बाबत पुख्ता एलिबाई थी कि वो रात सवा आठ बजे घर से दस किलोमीटर दूर एक थियेटर में मौजूद थे. असल में अजय कालरा के पास उस दिन सिटी में होने वाली एक मशहूर गजल सिंगर की नाइट का वीवीआईपी पास था. जिस समय वो नाइट में पहुंचे, तो उनकी सीट पर एक नेताजी जमे थे. अजय कालरा ने अपनी ही सीट पर बैठने की जिद पकड़ ली, जिसके चलते नाइट में खासा हंगामा खड़ा हो गया था. अजय कालरा अपनी सीट लेकर ही माने. नाइट के आयोजक से लेकर नेताजी तक सबको ये वाकया बखूबी याद था. रात पौने ग्यारह बजे तक वो नाइट में मौजूद थे और उसके बाद घर पहुंचे तो बाहर ही बेटा मिल गया. अजय कालरा अब चोरी की वारदात में खुद को बेदाग साबित कर चुके थे. उन्होंने बताया कि सुबह तकरीबन नौ बजे जब वह अपने दफ्तर में पहुंचे तो करेंसी चेस्ट खुला हुआ था और रकम गायब थी. पुलिस अब खाली हाथ थी. कोई रास्ता उसके सामने नहीं था. अब तक जो वारदात बस मुल्जिम की गिरफ्तारी के इंतजार थी, उसमें कहानी जहां से शुरू हुई थी, वहीं पहुंच चुकी थी.
अजय कालरा पर हाथ डालने की अब पुलिस की हिम्मत नहीं थी. कालरा भी अब नौकरी से छुट्टी पाकर रिटायरमेंट की लाइफ जीने के तलबगार थे. उन्होंने ऋषिकेश के पास पहले से ही इसी दिन के लिए एक छोटा सा फ्लैट ले रखा था. सोनिया और अजय कालरा गंगा किनारे शांति का जीवन जीने के लिए ऋषिकेश चले गए. बेटा विदेश में नौकरी पा गया था. पुलिस को न तो पांच करोड़ का सुराग लगा, न ही मुल्जिम का. पुलिस ने नोट के नंबर सीरिज के बारे में देशभर के वित्तीय संस्थानों व बैंकों को अलर्ट भेजा. लेकिन कहीं रकम की बरामदगी न हुई. देश के अलग-अलग कोनों में एक-दो कभी-कभी मिल जाने के अलावा कोई सुराग पुलिस के हाथ नहीं लगा. अब ये माना जा चुका था कि चोरी की ये मिस्ट्री सुलझने वाली नहीं है.
(क्या आपको लगता है कि ये मिस्ट्री सुलझने वाली नहीं थी. आखिर रकम चोरी हुई, पांच करोड़. चोर तो कहीं था. और सबसे बड़ी बात, उस रकम के साथ मजे में)
क्रमशः

No comments:

Apradh with Mridul